सांवलिया सेठ मंदिर में भंडार कक्ष में 19 करोड़ रुपये से अधिक की राशि निकली

जयपुर
 राजस्थान के प्रसिद्ध कृष्ण धाम श्री सांवलिया सेठ मंदिर को इस बार भी रिकॉर्ड तोड़ चढ़ावा मिला है। मंदिर के चढ़ावे का आंकड़ा करीब 19 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। इनमें अभी सिक्कों की गिनती होना बाकी है। मंदिर ट्रस्ट में आने वाले चढ़ावे के पिछले दो महीना के आंकड़ों पर नजर डाले, तो अब तक मंदिर को 37.37 करोड़ रुपये की नगदी, आधा किलो सोना और 135 किलो चांदी मिल चुकी है।

चढ़ावे के लिए सुर्खियों में रहता है सांवरिया सेठ मंदिर

चित्तौड़गढ़ जिले के मंडफिया कस्बे में स्थित प्रसिद्ध श्री सांवलिया सेठ मंदिर राज्य नहीं बल्कि पूरे देश में भी प्रसिद्ध है, जहां दूर-दूर से श्रद्धालु अपनी मनोकामना लेकर सांवलिया सेठ के दरबार में आते है। यहां अपनी मनौतियां पूर्ण होने पर लोग भगवान को चढ़ावा भेंट करते हैं। इनमें नगदी, सोने चांदी के आभूषण भी शामिल होते हैं। इनमें कई ऐसे श्रद्धालु होते हैं, जो गोपनीय तरीके से दान करते हैं। मंदिर परिसर में चढ़ावे की गिनती हर महीने की अमावस्या से पहले चौदस की तिथि पर शुरू होती है, जो करीब पांच चरणों में चलती है।

ये भी पढ़ें :  बीजेपी ने जम्मू रीजन की सभी 43 विधानसभा सीटों पर उतारे उम्मीदवार, वैली की 28 सीटों पर नहीं उतारे कैंडिडेट

करीब 19 करोड़ रुपये पहुंच चुका है आंकड़ा

मंदिर ट्रस्ट के अनुसार, हरियाली अमावस्या से एक दिन पहले सांवलिया सेठ की भोग आरती के बाद भंडार कक्ष में गिनती शुरू हुई। इसको लेकर पहले दिन 7 करोड़ 70 लाख 41 हजार की राशि प्राप्त हुई। दूसरे दिन यह आंकड़ा 4 करोड़ 35 लाख 40 हजार रुपये रहा। इसी तरह तीसरे चरण की गणना में दो करोड़ 78 लाख 60 हजार रुपये की राशि निकली। इस तरह से अब तक यह आंकडा करीब 19 करोड़ रुपये पहुंच चुका है, जबकि भंडार कक्ष में सिक्कों की गिनती होना अभी बाकी हैं। इस दौरान 305 ग्राम सोना, 27 किलो 250 ग्राम चांदी भी प्राप्त हुई है। इसके अलावा मंदिर के भेंट कक्ष में 250 ग्राम 500 मिलीग्राम सोना और 61 किलो 627 चांदी प्राप्त हुई है।

ये भी पढ़ें :  कंगना रनौत को मूवी 'इमरजेंसी' के लिए मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने नोटिस जारी किया

इस साल मंदिर को इतना मिल चुका है चढ़ावा

श्री सांवलिया सेठ मंदिर में हर महीने चढ़ावे की गिनती होती है, जो करोड़ों में जाती है। पिछले महीनों के आंकड़ों पर नजर डालें, तो इस साल जनवरी 2024 में 14.71 , फरवरी में 11.26, मार्च में 18.36, अप्रैल में 7.33, मई में 17.52, जून में 17.11, जुलाई में 19.08 और अगस्त में 18.59 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त हो चुकी है। इस तरह से सांवलिया सेठ मंदिर को इस साल अब तक 123.96 करोड़ मिले दान में मिल चुके हैं।

ये भी पढ़ें :  राजस्थान के एक टोल कलेक्शन से 8349 करोड़ की वसूली, हाईवे के निर्माण में 1896 करोड़ की लागत आई थी

सांवलिया सेठ मंदिर में बनाया जा रहा कॉरिडोर

लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र प्रसिद्ध कृष्ण धाम सांवलिया सेठ मंदिर राजस्थान ही नहीं, बल्कि देश के कई प्रदेशों में भी प्रसिद्ध है। हर महीने सांवलिया सेठ के दर्शनों के लिए लाखों श्रद्धालु आते हैं। इसके लिए मंदिर समिति प्रबंधन की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए कॉरिडोर का निर्माण करवाया जा रहा है। भादसोड़ा से मंडफिया तक 7 किलोमीटर लंबा सड़क का चैड़ीकरण भी किया जा रहा है, जिसका काम जोरों पर चल रहा है। इधर, कॉरिडोर बनने के बाद मंदिर में दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं का काफी सुविधा मिलेगी।

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment